जानें, कोरोना वायरस से प्रभावित होने के बाद इटली में क्या-क्या हुआ? यह जानकारी हर भारतीय जरूर पढ़े

जानें, कोरोना वायरस से प्रभावित होने के बाद इटली में क्या-क्या हुआ? यह जानकारी हर भारतीय जरूर पढ़े

सेहतराग टीम

अगर आप अभी भी अपने दोस्तों के साथ घूम रहे हैं, होटल जा रहे हैं, पार्टी कर रहे हैं और ऐसे दिखा रहे हैं जैसे कोरोनावायरस आपके लिए कोई बड़ी मुसीबत नहीं है, तो आप बहुत बड़े भ्रम में हैं। अपने आप को संभाल लीजिए। नीचे की सारी कहानी एक इटालियन व्यक्ति द्वारा पोस्ट की है। जो कुछ भी उन्होंने जैसा भी लिखा है उसे वैसा ही लिखा जा रहा है।

पढ़ें- भारत में कोरोना के 10 और नए मामले, पॉजिटिव केसों की संख्या 148 पहुंची

यह स्टोरी सारी दुनिया के लिए संदेश है। जिन्हें यह नहीं पता है कि उनका सामना किस आपदा से होने वाला है।

जैसा कि मैं समझता हूँ इस वक्त सारी दुनिया को पता है कि इस वक्त सारा इटली क्वारंटाइन किया जा चुका है यानि उसे पूरी तरह से बंद किया जा चुका है।  यह स्थिति बहुत बुरी है। मगर उन लोगों के लिए ज़्यादा बुरी है जो ये सोचते हैं कि ये उनके साथ नहीं होगा। हमें पता है कि आप कैसा सोच रहे हैं। क्योंकि हम भी पहले ऐसे ही सोच रहे थे।

आइए देखें कि यह सब कैसे शुरू हुआ:

1st (पहला चरण):

आपको पता होता है कि कोरोना वायरस ऐसी कोई चीज़ है। मगर आपके देश में ये अभी अभी दिखना शुरू हुआ है। इसलिए आप सोचते हैं कि डरने की कोई बात नहीं है। क्योंकि यह बस एक तरह का ज़ुकाम है और वैसे भी मैं 75+ साल का नहीं हूं, इसलिए मुझे इस से क्या डरना?

फिर 1st स्टेज से आगे बढ़ता है और आप सोचते हैं कि ये क्या हर कोई मास्क और टॉयलेट पेपर के लिए पागल  हो रहा है। ऐसा कुछ तो होने वाला है नहीं। मेरी ज़िन्दगी तो आराम से चलती रहेगी।

फिर आता है 2nd स्टेज (दूसरा चरण):

धीरे धीरे देश में मरीजों की संख्या बढ़ने लगती है और सरकार एक दो शहरों कि सीमाएं प्रतिबंधित कर देती है और आपको ये समझाती है कि डरने की कोई बात नहीं है, सब कुछ ठीक है (22 फरवरी को ऐसा इटली में हुआ था)

फिर 2nd स्टेज आगे बढ़ता है। कुछ लोगों की  मौतें होती हैं, लेकिन वो सब बूढ़े लोग होते हैं और मीडिया उस पर हाय तौबा मचाता है। हम सोचते हैं कि ये अच्छी बात नहीं है। लोग अपने दोस्तों यारों से मिलते रहते हैं। नार्मल ज़िन्दगी चलती रहती है और हमें ये लगता है कि हमे कुछ नहीं होगा।

3rd (तीसरा चरण):

धीरे धीरे संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ने लगता है। एक दिन में ही दुगने लोग संक्रमित हो जाते हैं। मौतों का आंकड़ा बढ़ जाता है और सरकार चार बड़े इलाक़ों को प्रतिबंधित कर देती है जहां से सब से ज्यादा केस हैं (ये 7 मार्च को इटली में होता है) फिर इटली के पच्चीस 25% लोगों को घरों में बंद कर दिया जाता है। कुछ क्षेत्रों में स्कूल, बार और रेस्टोरेंट बंद कर दिए जाते हैं। मगर ऑफिस अभी भी खुले हैं। सरकारी नियमों को मीडिया और अखबार पहले ही प्रकाशित कर देते हैं।

फिर 3rd आगे बढ़ता है। इटली के करीब दस हजार लोग, जिन्हें दूसरे इलाकों में सरकार ने रोक कर रखा था वो एक ही रात में वहां से निकलकर अपने अपने घर वापस पहुँच जाते हैं और इटली के लगभग 75 प्रतिशत लोग अपने रोजमर्रा के कामों में व्यस्त रहते हैं। इटली के लोग अभी भी इस वायरस की आपदा नहीं समझ पा रहे हैं। हर जगह इटली में लोगों को ये बताया जा रहा है कि थोड़ी थोड़ी देर में अपने हाथ धुलें। लोग ग्रुप में या भीड़ में न खड़े हों। टीवी पर हर 10 मिनट में ये समझाया जा रहा है। मगर ये बातें लोगों के दिमाग में नहीं बैठ रही हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का जरुर ध्यान रखें

4th स्टेज (चौथा चरण):

इटली में हर जगह स्कूल और कॉलेज कम से कम एक महीने के लिए बंद कर दिए गए हैं। नेशनल हेल्थ इमरजेंसी लगा दी जाती है। सारे अस्पतालों को ख़ाली करवा के कोरोनावायरस के मरीजों के लिए जगह बना दी जाती है

4th स्टेज (चौथा चरण) आगे बढ़ता है। अब इटली में डॉक्टर और नर्सों की कमी पड़ने लगी है। अब जितने भी डॉक्टर रिटायर हो चुके हैं उन्हें भी वापस नौकरी पर बुला लिया जाता है। जिस छात्रों कि डॉक्टरी की पढाई का दूसरा साल हुआ है उन्हें भी नौकरी पर बुला लिया जाता है। किसी भी डॉक्टर और नर्स के लिए कोई भी शिफ्ट नहीं है। सभी को चौबीस घंटे काम करना है। अब डॉक्टर और नर्स भी संक्रमित हो रहे हैं और उन लोगों से उनके परिवारों को भी वायरस अपनी चपेट में ले रहा है।

4th स्टेज (चौथा चरण) और आगे बढ़ता है। अब निमोनिया के बहुत ही ज्यादा मरीज़ बढ़ गए हैं और बहुत सारे लोगों को ICU की ज़रूरत है और अब ICU में सबके लिए जगह नहीं है। इटली में अब वो स्थिति आ चुकी है जहाँ डॉक्टर अब सिर्फ़ उन्हीं का इलाज कर रहे हैं जिनके बचने की उम्मीद होती है। मतलब अब बूढ़े और अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों का इलाज डॉक्टर नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि अब डॉक्टर को कोरोना  वायरस  वाले मरीजों को ही बचाना है। क्योंकि अब अस्पताल में सभी के लिए जगह नहीं बची है।

अब लोग मर रहे हैं क्योंकि अस्पतालों और ICU में जगह नहीं है। मेरे एक डॉक्टर दोस्त ने मुझे कॉल कर के बताया कि उसने तीन लोगों को मरने के लिए छोड़ दिया क्योंकि जगह नहीं थी, नर्स रो रही हैं क्योंकि वह मरते हुए लोगों के लिए ऑक्सीजन देने के सिवाए कुछ नहीं कर सकती है। मेरे एक दोस्त का रिश्तेदार कल मर गया क्योंकि उसका इलाज नहीं हो पाया। अब कोरोना वायरस हर तरफ पूरी तरह से फैल चुका है।

फिर आता है स्टेज पांच (पांचवां चरण):

याद कीजिए उन बेवकूफों को जिन्हें सरकार ने शुरुआत में इटली के कुछ राज्यों में रोक के रखा था, क्वारंटाइन किया था मगर वो अपने अपने घर वापस चले आए थे। उन्हीं की वजह से अब सारी इटली को मार्च 9 को क्वारंटाइन कर दिया गया।

अब सरकार का एक ही लक्ष्य है कि कैसे इसे ज्यादा से ज्यादा फैलने से रोका जाए। लोगों को अपने काम पर जाने दिया जा रहा है। ज़रूरी सामान की खरीदारी करने दी जा रही है। व्यापार सारे खोल के रखे गए हैं। क्योंकि अगर ऐसा न किया तो सारी इकॉनमी धराशायी हो जाएगी। मगर अभी भी आप अपने इलाके से बाहर नहीं जा सकते हैं। जब तक आपके पास उसके लिए कोई बहुत ज़रूरी वजह न हो।

मगर अभी भी एक समस्या बनी हुई है। क्योंकि कुछ लोग समझते हैं कि उन्हें कुछ नहीं होगा। वो अभी भी दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हैं, ग्रुप में घूम रहे हैं, शराब पी रहे हैं और ऐश कर रहे हैं।

फिर आता है 6th  (छठां चरण):

दो दिन पहले ये घोषणा कर दी गयी कि अब सारे व्यापार, शौपिंग माल, रेस्टोरेंट, बार और हर तरह की दुकाने बंद रहेंगी। केवल सुपर मार्केट और दवाखाने खुले रहेंगे और अब आप सिर्फ़ तभी अपने इलाके से कहीं बाहर जा सकते हैं अगर आपके पास उसकी कोई बहुत बड़ी वजह है और उसके लिए आपके पास एक सर्टिफिकेट होना चाहिए। उस सर्टिफिकेट में आपके बारे में सारी जानकारी होती है। जिसमे आपका नाम, पता और आप कहां से आ रहे हैं और कहां जा रहे हैं ये लिखा होता है। जगह जगह पुलिस के चेक पॉइंट बने हैं जहां आपको चेक किया जाता है।

इटली में अगर अब आप अपने घर से बाहर अब पकडे जाते हैं तो आपके ऊपर 206 पौंड का जुर्माना लगाया जाता है। अगर आप बहार निकलते हैं और आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तो आपको एक से लेकर बारह साल की जेल होगी।

पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाव के लिए साबुन बेहतर है या सैनिटाइजर?

आखिरी सन्देश:

यह मैं 12 मार्च को लिख रहा हूं और इस वक़्त तक के ये हालात हैं जो मैंने ऊपर बताया। इसका ध्यान रखिए कि यह सब बस हमारे यहां दो हफ्ते के अंदर हो गया। सिर्फ 5 दिन में हमें स्टेज तीन से आज तक के दिन तक आने में लगें।

दुनिया के दूसरे देश अभी धीरे-धीरे उन चरणों में पहुंच रहे हैं जिनसे हम गुज़र चुके हैं। इसलिए मुझे आप लोगों से ये कहना है कि “आपको कोई अंदाज़ा नहीं है कि आप के साथ क्या होने वाला है” क्योंकि दो हफ्ते पहले मैं आपके ही जैसा सोचता था और मुझे लगता था कि हमे कुछ नहीं होगा, और ये सब इस वजह से नहीं हो रहा है कि ये वायरस बहुत खतरनाक है। बल्कि ये सब इस वजह से हो रहा है कि यह वायरस ऐसी परिस्थितियां पैदा कर देता है जिसका सामना करने में हम सक्षम नहीं हैं।

ये देख कर बहुत दुख हो रहा है, क्योंकि कुछ देश यह सोच रहे हैं कि उनको कुछ नहीं होगा और वो इसके लिए ज़रूरी बचाव नहीं कर रहे हैं। जबकि वो समय रहते अगर बचाव कर लें तो बहुत फायदा होगा।

इसलिए कृपया अगर आप इसको पढ़ रहे हैं तो सजग हो जाइए, क्योंकि इसको नजरअंदाज करने पर इस समस्या का हल नहीं निकलेगा। अमेरिका जैसे देशों में ऐसे कितने लोग होंगे जो संक्रमित होंगे और उनका पता नहीं चल पाया होगा।

हमारी इटली की सरकार ने इस बारे में बहुत अच्छा काम किया। उन्होंने पूरी कोशिश की अब इस वायरस को जहां भी हो रोक दिया जाए, उसके लिए उन्होंने बहुत कठोर कदम उठाएं मगर वो सही थे। चाइना ने भी इस तरह से इस पर क़ाबू पाया था। सारे इलाके बंद कर के लोगों को घरों में क़ैद कर दिया था।

सरकार बैंक की किश्त माफ़ करके और लोगों के व्यापार में मदद कर लोगों की मदद कर रही है। मुझे ये चीज़ परेशान कर रही है कि अगर ये सारे देशों में हो गया तो क्या होगा?

इसलिए अगर आप ऐसे इलाक़े में हैं जहां आपके आसपास कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ हैं, तो आप बस एक या दो हफ्ते हम से पीछे हैं, और आप हमारी सारी बातों को धीरे धीरे समझेंगे। इसलिए मेरी आप लोगों से यही गुजारिश हैं कि आप अपना बचाव ख़ुद करें, और ऐसा व्यवहार मत कीजिए कि आपको कुछ नहीं होगा। इसलिए अगर आप रह सकते हैं तो “घरों में ही बंद रहिए”

(@JasonYanowitz के Twitter अकाउंट की मैसेज श्रंखला से अनुवादित और अनुवाद Modh tabish द्वारा किया गया है)

 

इसे भी पढ़ें-

जैसे ही 5 दिनों में शरीर में दिखें ये 3 लक्षण, वैसे ही करा लें कोरोना की जांच

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।